Ads Area

CWC 2023, IND vs NZ Highlights: कोहली और अय्यर के बाद शमी का कहर, भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से दी मात, एक कदम दूर अब विश्व कप जीत से

मुख्य बिंदु

  • शमी ने झटके इस मुकाबले में 7 विकेट और विश्व कप में भी 50 विकेट का आंकड़ा किया पार
  • विराट कोहली सचिन के 49 शतकों से निकले आगे, जमाया 50 वां शतक
  • न्यूज़ीलैंड की ओर से डैरिल मिचेल का अच्छा प्रयास, नहीं मिला कोई सहयोग 

IND vs NZ Highlights


आखिरकार जिस क्षण का हर भारतीय को इंतजार था, वह भारतीय क्रिकेट टीम ने पूरा कर डाला। जी हां, 2023 के विश्व कप सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को (IND vs NZ Highlights) हरा दिया है और यह 6 साल बाद पहला मौका है, जब भारतीय टीम आईसीसी के लिमिटेड ओवर क्रिकेट टूर्नामेंट में फाइनल में पहुंची है। 2017 में आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल में भारतीय टीम पहुंचने में सफल रही थी।IND vs NZ Highlights

यहां पर भारतीय टीम में 2019 विश्व कप का बदला भी न्यूजीलैंड से ले लिया है, जहां पर न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर भारत की उम्मीद तोड़ी थी। अब भारतीय टीम फाइनल में पहुंच चुकी है। भारत अब विश्व कप की ट्रॉफी उठाने से मात्रा एक कदम दूर है। IND vs NZ Highlights की बात करें, तो भारत से मिले 398 रनों के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रनों पर सिमट गई और 70 रन से यह मुक़ाबला हार गई। 

IND vs NZ Highlights विस्तार से 

विराट कोहली का शतक और श्रेयस अय्यर का भी लगातार दूसरा शतक 

इस मुकाबले पर रोहित शर्मा ने टॉस जीता और टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया। रोहित शर्मा और गिल की जोड़ी ने भारतीय टीम को फिर से तेज शुरुआत दी। खासकर से रोहित शर्मा इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर हावी रहे, जिन्होंने मात्र 29 गेंदों 47 रनों की पारी खेली। रोहित हालांकि पचासा नहीं जड़ सके। रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कोहली ने गिल के साथ पारी आगे बढ़ाई। शुभमन गिल अपना अर्धशतक लगा चुके थे। लेकिन वह दिक्कतों के चलते मैदान से बाहर चले गए।

इसके बाद श्रेयस अय्यर और कोहली के बीच एक बेहतरीन पार्टनरशिप हुई, जिस पार्टनरशिप में श्रेयस अय्यर ने आक्रामक पारी खेल अपना शतक जड़ा,तो कोहली एंकर के रूप में यहां पर पारी खेलते हुए नजर आए। कोहली ने आज वनडे क्रिकेट का 50 वां शतक जड़ा और वह पहले क्रिकेटर बन चुके हैं, जिन्होंने वनडे में 50 शतक जड़े हैं। 

कोहली 117 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने पिछले मुकाबले की फॉर्म को इस मुकाबले में भी जारी रखी और लगातार दूसरा शतक जमाते हुए मात्र 70 गेंद में चार चौकों और आठ छक्कों के साथ 105 रन बनाए।

गिल इसके बाद जरूर वापस आए, जिन्होंने 80 रन अविजित बनाए। अंतिम क्षणों में केएल राहुल भी 39 रन बनाकर नाबाद लौटे। न्यू की तरफ से टिम सऊदी को तीन विकेट मिले। लेकिन वह सबसे महंगे साबित रहे और 10 ओवर में 100 रन दिए।

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत के बाद विलियमसन और मिचेल की शानदार पारियां, आया फिर शमी का कहर

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत तेज रही। लेकिन जल्दी ही टीम को झटका लगा, जब डेवोन कन्वे शमी का शिकार बन गए। इसके बाद रचिन रविंद्र भी जल्दी ही शमी की गेंद में कैच आउट हो गए। 39 रनों पर दो विकेट गिरने से न्यूजीलैंड पर दबाव बढ़ गया। 

लेकिन इस दबाव को केन विलियमसन और डैरिल मिचेल की जोड़ी ने शानदार तरीके से झेला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 181 रन जोड़े। इस दौरान पूरे स्टेडियम में सन्नाटा छा गया और ऐसा प्रतीत हुआ कि, भारतीय टीम 400 रन बनाने के बावजूद यह मुकाबला न गवां दे। 

यहां से शमी ने जो विलियमसन का विकेट चटकाया, वहां से पूरा गेम चेंज हो गया। शमी ने पहले विलियमसन को पवेलियन भेजा। उसके बाद टॉम लैथम को भी जल्द ही चलता किया। यहां पर फिर से डैरिल मिचेल और ग्लेन फ्लिप्स के बीच एक अच्छी साझेदारी हुई। दोनों ने 85 रन जोड़े। 

जसप्रीत बुमराह ने यहां पर फिलिप्स को आउट कर भारत को फिर से मुकाबले में वापस ला दिया। इसके कुछ देर में शमी ने डैरिल मिचेल को भी आउट कर दिया। डैरिल मिचेल 134 रन बनाकर आउट हुए जिसमें 9 चौके और 7 छक्के शामिल थे। अब यहां से न्यूजीलैंड की टीम का मुकाबला जीतना असंभव था। 

भारतीय टीम के लिए जीत यहां पर सिर्फ औपचारिकता ही बची थी, जिसे ख़ुद 5 विकेट ले चुके मोहम्मद शमी ने 2 और विकेट लेकर पूरा किया। इस मुकाबले में मोहम्मद शमी ने फिर से पंजा खोलते हुए 7 विकेट चटकाए और वह सबसे सफल गेंदबाज रहे।

संक्षिप्त स्कोर 

भारत 397-4 (50 ओवर) 

बल्लेबाजी: कोहली 117(113), श्रेयस अय्यर 105(70) 

गेंदबाजी: साउदी 3/100, बोल्ट 1/86 

न्यूजीलैंड: 327-10 (48.5 ओवर) 

बल्लेबाजी: डेरिल मिशेल 134(119), केन विलियमसन (c) 69(73) 

गेंदबाजी मोहम्मद शमी 7/57 कुलदीप यादव 1/56

परिणाम: भारत 70 रन से जीता

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad