Ads Area

CWC 2023, AUS vs SA Highlights: कंगारुओं ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम को किया पस्त, पहुंची फाइनल में, 19 को होगा भारत के साथ मुकाबला

मुख्य बिंदु (AUS vs SA Highlights):

  • ऑस्ट्रेलिया की यह तीन विकेट की जीत नॉकआउट मुकाबले में रही सबसे कम मार्जिन वाली जीत 
  • इस मुकाबले से पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीते थे लगातार चार मुकाबले, यह रही पहली हार 
  • ऑस्ट्रेलिया बनी विश्व कप के फाइनल में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टीम, आठवीं बार पहुंची इस बार

AUS vs SA Highlights विस्तार से

AUS vs SA Highlights


साउथ अफ्रीकी टीम एक ऐसी टीम रही है, जिसे अक्सर चोकर्स कहा जाता है। यह कल फिर से देखने को मिला, जब एक अहम मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम ने घुटने टेक दिए और अपने इस बेहतरीन विश्व कप अभियान को सेमीफाइनल में हार के साथ साउथ अफ्रीका ने समाप्त किया। 

जी हां, हम बात कर रहे हैं, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले की। यह दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया जैसे-तैसे यह मुकाबला जीतने में सफल रही और साउथ अफ्रीका को उसने तीन विकेट से हरा दिया। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में मिलेंगे। 

बहरहाल बात करें AUS vs SA Highlights की, तो साउथ अफ्रीका से मिले 213 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया 47.2 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाकर यह मुकाबला जीत गई।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का तूफान, मिलर के चलते अफ्रीका पहुंची सम्मानजनक स्कोर तक

इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीता और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। क्योंकि इस विश्व का में देखा गया है कि, साउथ अफ्रीका की टीम चेज करते वक्त अक्सर लड़खड़ा जाती है। 

लेकिन इस बार पहली पारी में भी टीम लड़खड़ा गई और मात्र 24 रनों पर टीम ने अपने महत्वपूर्ण चार विकेट खो दिए। इसमें तेंबा बावुमा, डिकॉक इत्यादि के विकेट शामिल थे। टीम की हालत यह थी कि, शुरुआत के 10 ओवर में साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 18 रन बनाने में ही कामयाब रही। 

अब यहां से डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने साउथ अफ्रीका को शुरुआती झटकों से बाहर निकाला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। 

इस दौरान दोनों बल्लेबाज सेट हो चुके थे, प्रतीत हो रहा था कि, यहां से साउथ अफ्रीका एक बड़े स्कोर तक पहुंच सकती है। लेकिन यहां पर क्लासेन के बाद मार्को यान्सन का भी विकेट गिर गया। टीम अब मझधार में फंस चुकी थी। 

लेकिन यहां से गेराल्ड कोएत्ज़ी डेविड मिलर का साथ देने आए ,जो टीम को 172 रनों की स्कोर तक ले गए। डेविड मिलर ने अपना शतक पूरा किया। डेविड मिलर ने छक्के के साथ शतक जड़ा। लेकिन शतक लगाने के तुरंत बाद वे आउट हो गए। लेकिन वह अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहे। 

ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी की बात करें, तो स्टार्क और कमिंस को तीन-तीन विकेट मिले वही हेजलवुड और ट्रेविस हेड को दो-दो विकेट प्राप्त हुए।

ऑस्ट्रेलिया की ताबड़तोड़ शुरुआत, फिर स्पिनरों ने लगाया लगाम 

ऑस्ट्रेलिया की टीम इसके बाद जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी, तो डेविड वार्नर और ट्रेविस हेड ने टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआती छह ओवर में ही 60 रन जोड़ दिए। 

हालांकि यहां पर मारक्रम ने खतरनाक दिख रहे डेविड वार्नर को आउट किया। इसके बाद मिचेल मार्श भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। यहां से ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ के बीच एक अच्छी साझेदारी पनपी। 

106 के स्कोर पर हेड भी शानदार 62 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। लक्ष्य हालांकि इतना बड़ा नहीं था। लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया की टीम यहां पर लड़खड़ा गई थी। बहरहाल स्टीव स्मिथ के 30 रन, जोश इंग्लिस के 28 रनों की बदौलत और अंतिम क्षणों में स्टार्क और कमिंस की बल्लेबाजी के चलते ऑस्ट्रेलिया यह मैच जीतने में सफल रहा। 

गेंदबाजी की बात करें, तो गेराल्ड कोएत्ज़ी और तबरेज शम्सी को दो-दो विकेट मिले।

संक्षिप्त स्कोर

साउथ अफ्रीका 212-10 (49.4 ओवर) 

बल्लेबाजी: मिलर 101(116), क्लासेन 47(48) 

गेंदबाजी: स्टार्क 3/34, कमिंस(c) 3/51 

ऑस्ट्रेलिया 215-7 (47.2 ओवर) 

बल्लेबाजी: ट्रैविस हेड 62(48), स्टीवन स्मिथ 30(62) गेंदबाजी: तबरेज़ शम्सी 2/42, गेराल्ड कोएत्ज़ी 2/47

परिणाम: ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट से जीता 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad