Ads Area

T20 World Cup 2024: आईपीएल के बीच भारतीय टीम का वर्ल्ड कप के लिए सिलेक्शन, देखें किन किन खिलाड़ियों को मिली जगह

मुख्य बिंदु:

  • केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को नहीं मिली जगह 
  • रिंकू सिंह को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर किया गया शामिल
  • हार्दिक पंड्या करेंगे टीम की उपकप्तानी

T20 World Cup 2024

वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में किन-किन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा, इसका बेसब्री से लोग इंतजार कर रहे थे। आखिरकार आज भारतीय चयनकर्ताओं ने वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। 

जिस प्रकार की टीम सिलेक्शन की अटकलें पूर्व क्रिकेटरों द्वारा लगाई गई थी। इसके उलट टीम का चयन हुआ है। इसमें कुछ खिलाड़ियों पर भरोसा जताया गया है, तो कुछ अनुभवी खिलाड़ी टीम से बाहर भी कर दिए गए हैं।

शिवम दुबे पर जताया गया भरोसा हार्दिक पांड्या भी टीम में शामिल

आईपीएल 2024 में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी कर रहे शिवम दुबे को उनके अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है। शिवम दुबे के लिए कई पूर्व खिलाड़ी टीम में जगह को लेकर अपील कर रहे थे। अब दुबे भारतीय टीम का हिस्सा बन चुके हैं। 

इसके अलावा लोग यह भी अनुमान लगा रहे थे कि, हार्दिक पांड्या से सिर्फ उपकप्तानी की ही छीनी जाएगी, बल्कि उन्हें टीम से बाहर का रास्ता भी दिखाया जाएगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ है। हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के उपकप्तान के तौर पर सिलेक्ट किए गए हैं।

विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन और ऋषभ पंत को चुना गया

भीषण एक्सीडेंट के कारण कई महीनो क्रिकेट से दूर रहे ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 में वापसी की थी, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। 

अब उन्हें विकेटकीपर के तौर पर सेलेक्ट कर लिया गया है। वही संजू सैमसन को भी लंबे समय बाद भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

कुल-चा की भी हुई वापसी, अर्शदीप सिंह बुमराह का देंगे साथ 

भारतीय टीम का जब चुनाव हुआ, तो जो इसमें सबसे मुख्य बात देखने को मिली। वह यह थी कि, कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल यानी कि, कुल-चा को फिर से भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया है। 

ऑलराउंडर के तौर पर रविंद्र जडेजा और अक्षय पटेल सेलेक्ट किए गए हैं। वही तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के साथ अर्शदीप सिंह को जोड़ा गया है।

रोहित के साथ यशस्वी करेंगे ओपनिंग, कोहली भी होंगे टीम का हिस्सा 

अब टीम के सिलेक्शन से यह तो पक्का हो गया है कि, रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करेंगे। वहीं तीसरे नंबर पर विराट कोहली खेलते हुए दिखाई देंगे।

केएल राहुल और अय्यर को किया गया बाहर, गिल रिजर्व में शामिल

पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाजों में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर शामिल थे। लेकिन T20 वर्ल्ड कप के लिए दोनों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। वही शुभमन गिल को रिंकू सिंह, आवेश खान के साथ रिजर्व में जोड़ा गया है।

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रविद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप य़ादव, युजवेंद्र चहल, जसपीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह

रिजर्व- शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad