Ads Area

CWC 2023, SA vs AFG Highlights: साउथ अफ्रीका के रन चेज में छूटे पसीने, 5 विकेट से जीता साउथ अफ्रीका

मुख्य बिंदु: 

  • अफगान टीम ने 40 ओवर किए स्पिनर्स के साथ जो एक पारी में है सबसे ज्यादा 
  • अफगानिस्तान टीम के स्पिनर्स 268.5 ओवर की गेंदबाजी इस वर्ल्ड कप में कर चुके हैं, जो एक वर्ल्ड कप में है सबसे अधिक 
  • रासी वान डेर डुसेन को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया 

कल साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला गया, जिसमें साउथ अफ्रीका ने किसी तरह से यह मुकाबला जीता और पांच विकेट से इस मुकाबले में बाजी मारी। हालांकि जैसा कि इस विश्व कप में हम देखते आए हैं, चेज के दौरान साउथ अफ्रीका की टीम अक्सर मात खा जाती है। यहां पर भी कुछ ऐसा होने जा रहा था। 

लेकिन रासी वान डेर डुसेन ने टीम को जीत दिलाई। इस मुकाबले का वैसे तो कोई महत्व नहीं था। क्योंकि अफगानिस्तान वर्ल्ड कप से वैसे ही बाहर हो चुकी है। लेकिन यह जीत साउथ अफ्रीका को जरूर मनोबल देगी। 

SA vs AFG Highlights की बात करें, तो अफगानिस्तान से 245 रनों के लक्ष्य के जवाब में साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट के नुकसान पर 247 रन बना कर यह मुकाबला जीत लिया।

SA vs AFG Highlights विस्तार से 

SA vs AFG Highlights


अजमतउल्लाह शतक से चूके, गुरबाज और नूर अहमद ही 20 से अधिक का आंकड़ा पार कर पाए 

इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। अफगानिस्तान निर्धारित 50 ओवर में 244 रनों पर सिमट गई। टीम की शुरुआत साधी हुई थी, जिसमें इब्राहिम जादरान और गुरबाज ने पहले विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की। 

इसके बाद नियमित अंतराल पर अफगानिस्तान दिन विकेट गवाएं। टीम का विकेट स्कोर एक समय 6 विकेट के नुकसान पर 116 दिन था। यहां से अजमतउल्लाह ने राशिद खान के साथ पहले 40 रनों की साझेदारी की और फिर नूर अहमद के साथ 44 रन जोड़े, जिसकी बदौलत अफगानिस्तान एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा। 

अजमतउल्लाह ने अच्छी पारी खेली। लेकिन वह शतक से चूक गए। अजमतउल्लाह 97 रन बनाकर नाबाद लौटे। इसके अलावा गुरबाज और नूर अहमद ही ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 25 या 25 से अधिक रन बनाए। साउथ अफ्रीका की तरफ से जेराल्ड कोएत्जी को चार विकेट मिले, वही केशव महाराज ने दो विकेट चटकाए।

रन चेज करने में साउथ अफ्रीका के छूटे पसीने, रासी वान डेर डुसेन की अच्छी पारी 

साउथ अफ्रीका ने इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की। डिकॉक तथा कप्तान बावूमा ने पहले विकेट के लिए 64 जोड़े। डिकॉक आज अपना पचासा नहीं बना पाए। 

टीम ने इसके बाद विकेट तो गवाएं ही और इस लक्ष्य को हासिल करने में उसे 47.3 ओवर लग गए। जब राशिद खान और मोहम्मद नबी अपना दबदबा दिखा रहे थे, तो लग रहा था कि, फिर से शायद दक्षिण अफ्रीका रन चेज नहीं कर पाए। 

लेकिन यहां पर रासी वान डेर डुसेन ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने 76 रनों की पारी खेली इसके अलावा डेविड मिलन ने 24 उपयोग रन बनाए और एंडीले फेहलुक्वोयो भी 39 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान और मोहम्मद नबी को दो दो विकेट मिले।

संक्षिप्त स्कोर 

अफ़ग़ानिस्तान 244-10 (50 ओवर) 

बल्लेबाजी: अजमतुल्लाह 97(107), रहमत 26(46) 

गेंदबाजी: जेराल्ड कोएत्जी 4/44, महाराज 2/25 

साउथ अफ्रीका 247-5 (47.3 ओवर) 

बल्लेबाजी: रासी वान डेर डुसेन 76( 95), क्विंटन डी कॉक (wk) 41(47) 

गेंदबाजी: मोहम्मद नबी 2/35, राशिद खान 2/37

परिणाम: दक्षिण अफ्रीका 5 विकेट से जीता 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad